नशे की लत जीवन की बड़ी बाधा

नशे की लत जीवन की बड़ी बाधा
स्काउट एंड गाइड ने मनाया विश्व तम्बाकू निषेध दिवस

बीकानेर 31 मई । राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मंडल मुख्यालय बीकानेर द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 31 मई को अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए।। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गुरुद्वारा में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार शर्मा एवं उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता के आतिथ्य में विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें कौशल विकास शिविर के संभागी ने तंबाकू एवं धूम्रपान पर आधारित नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंचन किया । 

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विद्यार्थियों को जीवन में अपनी अभिरुचियों में को समझना चाहिए और गलत संगत में नही पड़ना चाहिए। अच्छी रुचियां का संवर्धन करना चाहिए। नशे की लत जीवन की सबसे बड़ी बाधा है । उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता ने विद्यार्थियों को तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव पर अपनी वार्ता प्रस्तुत की तथा किस प्रकार नशे से बचा जा सकता है इस विषय पर जानकारी दी। नशा मुक्ति की शपथ भी चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिलवाई गई। इसी प्रकार राजकीय बांठिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय भीनासर  में भी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेंद्र कुमार शर्मा ने विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के लिए समाज को जागरूक करने की प्रेरणा प्रदान की। संस्था प्रधान सूरज रतन सोनी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
 विद्यार्थियों ने पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से तंबाकू सेवन न करने के संदेश दिए । डॉ राजेंद्र बिश्रोई ने नशा मुक्ति अभियान को व्यापक बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। सीओ स्काउट जसवंत सिंह राजपुरोहित के अनुसार सिलाई, मेहंदी, चित्रकला, सौंदर्य प्रसाधन, इंग्लिश स्पोकन, कंप्यूटर आदि का प्रशिक्षण कौशल विकास शिविर में 25 जून तक दिया जा रहा है , जिसमें दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा यह विषय सिखाए जा रहे हैं तंबाकू निषेध दिवस पर हनुमान दान, अंजुमन आरा, धनवंती प्रभु दयाल गहलोत, भवानी शंकर राजपुरोहित, महेश किराडू रविप्रकाश चाहर, ज्योति प्रजापत, रितू गौड़ आदि ने सहयोग प्रदान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post