सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मतदाता जागरुकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित



बीकानेर, 27 मार्च। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत बुधवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। सौर चेतना एवं ऊर्जा विज्ञान शोध संस्थान द्वारा महिला थाने के पास संचालित सेवा आश्रम-2 में विशेष योग्यजनों ने शत-प्रतिषत मतदान की अपील की। बच्चों ने ‘मैं भारत हूं’ गीत पर नृत्य की प्रभावी प्रस्तुति दी। वहीं वरिष्ठजनों ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली। इस दौरान रंगोली भी सजाई गई और 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की अपील की गई। जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को मताधिकार का उपयोग करना चाहिए।
 विशेष योग्यजनों द्वारा इसके लिए दिया गया संदेश बेहद अहम है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने कहा कि मतदान के प्रति जागरुकता के लिए सतत और साझा प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान विशेष योग्यजनों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए विभिन्न सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी ने स्वीप की अवधारणा एवं विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अरविंद आचार्य, समाज कल्याण अधिकारी नंदकिशोर राजपुरोहित, नारी निकेतन अधीक्षक शारदा चौधरी, चंदन सोलंकी आदि उपस्थित रहे। वहीं एमएस कॉलेज के पास स्थित सावित्रीबाई फुले राजकीय छात्रावास में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकाली। इस अवसर पर सभी ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।


छात्रावास स्तर पर हुए विभिन्न आयोजन
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राजकीय छात्रावासों में विद्यार्थियों की ओर से मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित हुए। संयुक्त निदेशक पंवार ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोलायत, पूगल, खाजूवाला, लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, नोखा और देशनोक के किशोर और बालिका छात्रावासों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई। इस दौरान विद्यार्थियों ने मतदान रैलियां निकाली और शत-प्रतिशत मतदान के लिए आमजन को प्रेरित किया। इन कार्यक्रमों के दौरान मतदाताओं को टोल फ्री नंबर 1950, सक्षम ऐप  और होम वोटिंग आदि के बारे में जानकारी दी गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post